जानिए कौन है पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ उनकी सैलरी कितनी है जीते हैं ऐसी लग्जरियस लाइफ…

जानिए कौन है पराग अग्रवाल ट्विटर के नए सीईओ उनकी सैलरी कितनी है जीते हैं ऐसी लग्जरियस लाइफ…

दोस्तों आजकल जमाना सोशल मीडिया का है और सोशल मीडिया में फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर व्हाट्सएप इन्हीं का बोलबाला रहता है और ऐसे में ट्विटर जैसी बड़ी कंपनियों के जियो का भारतीय व्यक्ति होना एक बहुत बड़ी बात है यह दोस्ती इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम कुछ भारतीय व्यक्ति के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जिन्हें कंपनी के सीईओ पोस्ट से प्रमोशन देकर बना दिया गया है।

उन्हें टि्वटर के सीईओ जैक डोर्सी के इस्तीफा देने के बाद बनाया गया है। आजकल हर हर सोशल मीडिया पर यही व्यक्ति की चर्चा की जा रही है और ईस भारतीय व्यक्ति का नाम है पराग अग्रवाल पराग अग्रवाल आज सबकी जुबान पर छाए हुए हैं जिस प्रकार गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई भारत से है उसी प्रकार पराग अग्रवाल भी भारत से ही है आइए जानते हैं पराग अग्रवाल के बारे में विस्तार से….

पराग अग्रवाल के टि्वटर के सीईओ बनने के बाद मानव जैसे सोशल मीडिया पर भूचाल आ गया हो सब लोग उन्हें बधाई देते हुए नजर आ रहे हैं वह भी इन बधाई को स्वीकार करते हुए नजर आ रहे हैं लेकिन सबके मन में एक ही सवाल है कि आखिर सीईओ बनने के बाद पर आकर अग्रवाल की सैलरी कितनी होगी उन्हें कितने रुपए का पैकेज मिला है यह सवाल सभी के दिमाग में आजकल डेरा डाले हुए हैं और सभी लोग इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक है।

कौन हैं पराग अग्रवाल

पराग की सैलरी जानने से पहले चलिए उनके निजी जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जान लेते हैं। पराग और उनका परिवार मूल रूप से राजस्थान से ताल्लुक रखता है। पराग 1984 में अजमेर के जवाहरलाल नेहरू अस्पताल (JLN) में पैदा हुए थे। उनके परिवार में माता-पिता और दादा-दादी हैं जो कि धानमंडी और खजाना गली में बने एक किराए के मकान में रहा करते थे। आप देख सकते हैं कि किस प्रकार से पराग अग्रवाल ने अपने जीवन में मेहनत करके अपने लक्ष्य को हासिल किया है मेहनत से आदमी अपनी किस्मत को भी बदल सकता है।

पराग अग्रवाल के पिता का नाम रामगोपाल अग्रवाल है जो कि मुंबई में बीएमआरसी में नौकरी करते थे। ऐसे में पराग की स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई मुंबई से ही हुई। वह आईआईटी बॉम्बे के स्टूडेंट भी रह चुके हैं। आईआईटी में एडमिशन लेना ही बहुत बड़ी बात होती है यह दर्शाता है कि पराग अग्रवाल शुरुआत से ही मेहनती छात्र थे ।यहाँ से पढ़ने के बाद वे आगे की पढ़ाई करने अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए। उन्होंने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पीएचडी भी कर रखा है।

पराग ने ट्विटर साल 2011 में ज्वॉइन किया था। इसके पूर्व वह याहू और माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनियों में भी वर्क कर चुके थे। 2017 में वह ट्विटर के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) बने थे। पराग ने जनवरी 2016 में विनीता अग्रवाल से शादी राचाई थी। शादी के बाद पराग अग्रवाल कैलिफोर्निया में रहते हैं और उनका एक बेटा भी है जिसका नाम है अंश अग्रवाल

सलाना पैकेज और नेटवर्थ

सोशल मीडिया और अमेरिकी सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन की जानकारी के अनुसार ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल की सैलरी 10 लाख डॉलर प्लस अतिरिक्त बोनस है। भारतीय रुपए में पराग का सालाना पैकेज लगभग 7.5 करोड़ होता है।  वहीं पराग की टोटल नेटवर्थ की बात करें तो यह लगभग 1.52 मिलियन डॉलर है।

पराग के बारे में एक मजेदार बात यह है कि उन्होंने पिछले 10 वर्षों में केवल 3200 ट्वीट ही किए हैं शायद वह अपने इन्साइड वर्क पर अधिक फोकस करते होंगे। वैसे पराग की लोगों के लिए प्रेरणा हैं। उनके जैसे और भी की भारतीय हैं जो अमेरिका की टॉप टेक कंपनी में बड़े पद पर विधमान है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि भारतीय लोग पूरी दुनिया में हिंदुस्तान का नाम रोशन कर रहे हैं।