दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल ‘रामायण’ के लक्ष्मण ने खोला राज, बताया उस समय मिलती थी कितनी सैलरी

दुनिया का सबसे बड़ा सीरियल  ‘रामायण’ के लक्ष्मण ने खोला राज, बताया उस समय मिलती थी कितनी सैलरी

लॉक डाउन के दौरान एक बार फिर से शुरू हुए धारावाहिक रामायण (Ramayan) को दर्शकों ने जमकर प्यार दिया। इंडियन टेलीविजन के इतिहास में रामायण जबरदस्त टीआरपी का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुका है। सीरियल के शुरू होने के साथ ही इससे जुड़े कई सारे पुराने दिलचस्प किस्से भी एक बार फिर से सबके सामने आ रहे हैं। भारतीय टेलीविजन के इतिहास में जबरदस्त टीआरपी देने का रिकॉर्ड बना चुके धारावाहिक रामायण (Ramayan) के बेहिसाब किस्से हैं.

loading...

शो के कई पात्रों ने तो दुनिया को अलविदा कह दिया है, लेकिन शो में राम, लक्ष्मण और सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल, सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया कई किस्सों का जिक्र कर चुके हैं. हाल ही में एक टीवी चैनल से बातचीत के दौरान रामायण के लक्ष्मण यानी सुनील लहरी (Sunil Lahiri) ने बताया कि शो की कड़ी मेहनत के बाद उन्हें कितने पैसे मिलते थे.

फीस बहुत कम हुआ करती थी

रामानंद सागर की रामायण में कलाकारों (Ramayana Actors) को इतनी ज्यादा पॉपुलर थे कि लोग उन्हें भगवान की तरह पूजने लग गए हैं। इसी बीच रामायण में लक्ष्मण का किरदार निभाने वाले अभिनेता सुनील लहरी ने बताया कि काम के बदले उन्हें कितने पैसे मिलते थे।

रामायण में श्रीराम के हर कदम पर परछाई बनकर उनके साथ चलने वाले लक्ष्मण के प्रेम भाव को कोई भी व्यक्ति नहीं भूल सकता। महान चरित्र वाले रामायण (Ramayana Lakshman) का किरदार रामायण में अभिनेता सुनील लहरी ने निभाया था। हाल ही में सुनील लहरी ने आजतक के साथ साथ खास बातचीत के दौरान बताया है कि उस दौरान कलाकारों को कितने पैसे मिला करते थे।

सुनील लहरी ने बात करते हुए बताया कि बस इतना कहूंगा कि पीनट्स मिलते थे। तब इतना खर्चा भी नहीं था आज के जमाने की तरह। सुनील ने सीधे तौर पर नंबर तो नहीं बताए। कि उनको कितने रुपए मिला करते थे। लेकिन उन्होंने (Ramayana lakshman) इतना जरूर कहा कि फीस बहुत कम हुआ करती थी।

रामायण जैसा चर्चित शो करने के बाद भी हम नहीं बना पाए अपना घर

इसके साथ ही सुनील लहरी ने इस बातचीत को आगे बढ़ाते हुए कहा आज कोई भी एक्टर एक ही शो को करके अच्छा पैसा कमा लेता है। और अपने लिए एक बेहतर घर बना लेता है। लेकिन हमारे वक्त में पूरा का पूरा रामायण शो के करने के बाद भी हम घर बनाने की नहीं सोच सकते थे। आज की तरह पहले लाइफ सिक्योर रखने जैसी सोच नहीं थी.

उन्होंने कहा कि आज की तुलना में तब पैसा बहुत कम था. आज कोई एक्टर एक शो करके घर बना सकता है. लेकिन तब हम पूरी रामायण करके भी घर बनाने की नहीं सोच सकते थे. रामायण के लक्ष्मण ने कहा कि जिस तेजी के साथ मनोरंजन जगत लगातार आगे बढ़ रहा है वो सराहनीय है.

आपको बता दें कि निर्देशक रामानंद सागर की रामायण पूरे 33 साल बाद दूरदर्शन पर फिर से प्रसारित हो रही है. 33 साल पहले भी इस टीवी सीरियल ने सफलता के सारे पैमाने तोड़ द‍िए थे और आज एक बार फिर इस शो ने दर्शकों को अपना दीवाना बना ल‍िया है.