जानिए कौन हैं अभिनंदन जो आज पाकिस्तान के कब्जे में हैं और उन्हें बुरी तरह प्रताड़ित किया जा रहा है

जानिए कौन हैं अभिनंदन जो आज पाकिस्तान के कब्जे में हैं और उन्हें बुरी तरह प्रताड़ित किया जा रहा है

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान के कब्जे में हैं। अभिनंदन वतर्मान भारतीय वायु सेना के ल ड़ाकू विमान के पायलट हैं, जो सैन्य कार्रवाई में लापता हो गए हैं। वह मिग 21 बाइसन विंग कमांडर हैं। खबरों के अनुसार, पाकिस्तान की हिरासत में अभिनंदन वतर्मान एक सेवानिवृत्त एयर मार्शल के बेटे हैं। पाकिस्तानी सेना ने एक वीडियो जारी किया है. पाक सेना का दावा है कि ये वीडियो एक भारतीय पायलट का है जिन्हें पाकिस्तानी सीमा के भीतर गिरफ़्तार किया गया है.इस वीडियो पर भारत की प्रतिक्रिया अभी तक नहीं आई है.

loading...

पाकिस्तानी सेना ने दो भारतीय पायलटों को गिरफ़्तार करने का दावा किया है. वीडियो में भारतीय वायु सेना की वर्दी पहने व्यक्ति की आंखों पर पट्टी बंधी है. यह व्यक्ति ख़ुद को विंग कमांडर बताते हुए अपना नाम अभिनंदन बता रहा है.

इस व्यक्ति की वर्दी में अँग्रेज़ी में उसका नाम लिखा है और यह व्यक्ति अपना सर्विस नंबर भी बता रहा है. इस वीडियो में यह व्यक्ति सवाल पूछ रहा है क्या वो पाकिस्तान की सेना के कब्जे़ में है.

भारत ने कहा-जांच कर रहे हैं

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि भारत की एयरस्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने एक्शन लिया। भारत ने पाकिस्तान के एक्शन का कड़ा जवाब दिया और उनके ल ड़ाकू विमान को मार गिराया। हालांकि, इस कार्रवाई में भारत का एक मिग विमान ध्व स्त हो गया है और हमारा एक पायलट लापता है। पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय पायलट उनकी हि रासत में है, हम अभी इसकी जांच कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय की प्रेस ब्रीफिंग में रवीश कुमार के साथ एयर वाइस मार्शल आर। जी। के कपूर भी मौजूद रहे।

इस बारे में पाकिस्तान ने कहा- कोई बदसलूकी नहीं करेंगे: पाकिस्तान सेना के डीजी आईएसपीआर जनरल गफूर ने कहा है कि पाकिस्तान जं’ग नहीं चाहता है और वो शांति से बातचीत के जरिए मसले का हल ढूंढना चाहते हैं। पाकिस्तान की तरफ से कहा गया है कि इस जवान के साथ कोई बदसलूकी नहीं होगी। कानून के तहत जो किया जाता है वही सलूक इस जवान के साथ होगा। पाकिस्तान बार बार ये कह रहा है कि अब बॉल इंडिया के कोर्ट में है और उसे ये निर्णय लेना है कि आगे बातचीत करनी है या बात को जं’ग तक ले जाना है।

भारतीय सेना के 6 विमानों ने किया था एफ16 का पीछा

बहुत बड़ी न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कश्मीर में आज सुबह मिग 21 लेकर उड़े विंग कमांडर अभिनंदन नहीं लौटे हैं। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के ल ड़ाकू विमान एफ16 को भगाने के लिए श्रीनगर बेस से 6 मिग21 ने उड़ान भरी थी। इनमें से 5 मिग सकुशल लौट आए हैं, लेकिन एक विमान बाकी है। इस विमान में विंग कमांडर अभिनंदन थे।

भारतीय कांग्रेस ने जताया दुख : एक भारतीय पायलट के लापता होने पर कांग्रेस ने ट्वीट करके दुख जताया है। साथ ही, भारतीय सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द पायलट का पता लगाया जाए।