जानिए घरवालों ने इरफ़ान को क्यों कहा- ‘पठानों के घर में ब्राह्मण पैदा हो गया है’

जानिए घरवालों ने इरफ़ान को क्यों कहा- ‘पठानों के घर में ब्राह्मण पैदा हो गया है’

वैसे तो बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान (Irrfan Khan) में कई सारे इंटरव्यू दिए हैं। लेकिन उन्होंने एक बार इंडिया टीवी के शो आप की अदालत में कहा था कि उनके घर वाले उनको कहते हैं कि” पठान के घर में ब्राह्मण पैदा हो गया है”। जी हां उन्होंने अपने जीवन के कई सारे राज को खोलते हुए बताया था कि उनके पिता शि’कारी थे। और कई बार उन्हें भी उनके साथ शि’कार पर ले जाते थे और उन्हें भी जंगल देखना अच्छा लगता था।

loading...

लेकिन इरफान खान (Irrfan khan) जानवरों को म’रते हुए नहीं देखना चाहते थे। इतना ही नहीं उन्होंने अपने इंटरव्यू में बताया कि शिकार के बाद जब जानवर म’रते थे तो उन्हें बेहद बुरा लगता था। इरफान खान ने बताया कि जानवर के म’रने के बाद भी सोचने लगते थे कि जानवर की माँ और बेटे का क्या होगा। शिकार के बाद यही सब उनके दिमाग में लगातार चलता रहता था।

हमेशा कुछ अलग, अनोखा और नया करने वाले इरफान निजी जिंदगी में भी काफी अलग थे। वो इतने अलग थे कि अक्सर इरफान के पिता मजािकया अंदाज में कहा करते थे, “पठान के घर में ये तो ब्राह्मण पैदा हो गया है”। दरअसल, इरफान के पिता ऐसा इसलिए कहते थे क्योंकि पठान परिवार में जन्मे इरफान बिलकुल शुद्ध शाकाहारी थे।

फ़िल्मी पर्दे पर तो अपनी धमाकेदार एक्टिंग से उन्होंने सबको अपना मुरीद बना लिया था। लेकिन अपनी जिंदगी के फंडों को लेकर भी वह बहुत हद तक साफ थे। यही कारण था कि कुछ समय पहले इरफान खान ने अपने नाम के पीछे से खान शब्द हटा दिया था।

इरफ़ान ने कहा था मैं सिर्फ इंसान हूं

इरफ़ान ने अपने इंटरव्यू में बताया था-मैं सिर्फ इंसान हूं, मैंने कुछ समय पहले से अपने नाम के आगे से खान हटा दिया है। दरअसल मैं अपने धर्म और सरनेम या अपनी ऐसी किसी चीज की वजह से पहचाना जाना नहीं चाहता। मैं अपने पूर्वज के काम की वजह से पहचान बनाना नहीं चाहता।

अपने इंटरव्यू में उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए यही बताया कि एक बार उनके पिता ने उनसे बं’दूक चलवाई थी और एक जानवर म’र गया था और उस जानवर की मौ’त का उनके ऊपर बहुत ज्यादा असर पड़ा था। इरफ़ान ने बताया कि उनके घरवाले उनके बारे में कहते थे कि पठानों के घर में ब्राह्मण पैदा हो गया है।